दियोटसिद्ध Temple में चैत्र माह मेलें का आगाज कल, जिला उपायुक्त हमीरपुर बाबाजी की पवित्र गुफा में झंडा चढ़ाकर करेंगी मेले का शुभारंभ

बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध  (Baba Balak Nath Temple Deotsidh) में वैसे तो सारा साल ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। लेकिन 14 मार्च से त्रैमासिक चाला मेले का शुभारंभ होता है। मंदिर न्यास प्रशासन ने इस बार मेले के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। मेले के दौरान कोविड -19 से संबंधित सभी नियमों एवं सावधानियों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।
 | 
.

हमीरपुर ।   तीर्थस्थल ऐसे पावन होते है जिनके नाम पर श्रवण मात्र से ही पापों का नाश हो जाता है। ऐसे स्थलों पर जाने से मनबंछित फल मिल जाता है। तीर्थ स्थल पर जाने वाले को पग पग पर अश्वमेध का फल मिल जाता है। ऐसा ही पावन स्थल जिला हमीरपुर के उपमंडल बड़सर में स्थित उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध  (Baba Balak Nath Temple Deotsidh) है। बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध  (Baba Balak Nath Temple Deotsidh) में वैसे तो सारा साल ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। लेकिन 14 मार्च से त्रैमासिक चाला मेले का शुभारंभ होता है। सोमवार से चैत्र माह मेलों का शुभारंभ होने जा रहा है, जिसके लिए न्यास प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। मंदिर न्यास प्रशासन ने इस बार मेले के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। मेले के दौरान कोविड -19 से संबंधित सभी नियमों एवं सावधानियों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

 

 

 


बताते चलें कि बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध  (Baba Balak Nath Temple Deotsidh) परिसर चैत्र मेलों के आगमन पर दुल्हन की तरह सज गया है। न्यास प्रशासन के द्वारा मंदिर परिसर को फूलों से सजाया जा रहा है। चैत्र माह मेला 14 मार्च से लेकर 13 अप्रैल तक चलेगा। चैत्र माह मेलों का आगाज जिला उपायुक्त हमीरपुर देबश्वेता बनिक (DC Hamirpur Debshweta Banik)  द्वारा बाबाजी की पवित्र गुफा में झंडा चढ़ाकर करेंगी।

चैत्र माह मेले के दौरान उत्तरी भारत के देश-विदेशों में रह रहे श्रद्धालु विशेष रूप से बालयोगी की पावन गुफा में शीश नवाते हैं।  चैत्र मास की संक्रांति से शुरू होने वाला यह मेला एक माह पूरे यौवन पर रहते हुए लगातार तीन माह तक चलता है। जिसमें आस्थाओं का जनून बाबा के भक्तों के सिर चढक़र बोलता है। रात-दिन निरंतर चलने वाले इस त्रैमासिक मेले में लाखों श्रद्धालु बाबाजी की पवित्र गुफा के दर्शन करके कृत कृत्य होते हैं।


बताया जा रहा है कि चैत्र माह मेलों के दौरान बाबा जी दियोटसिद्ध मंदिर (Deotsidh Temple) में विराज मान होते है व यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। मेले के दौरान सबसे ज्यादा श्रद्धालु पंजाब के आते है। पंजाब के अलावा अन्य राज्यों के श्रद्धालु बाबाजी के दर्शनों के लिए आते हैं। चैत्र माह मेलों के लिए न्यास प्रशासन ने यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के खाने पीने व रहने की उचित ब्यवस्था की है व उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस व होमगार्ड के जवान तैनात किए गए है।

पुलिस द्वारा यातायात व्यवस्था के अलावा यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा का जिम्मा भी सौपा गया है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर को 24 घंटे खुला रखा जाएगा। मंदिर को साफ सफाई के दौरान आधा घंटा बंद किया जाएगा। न्यास प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 6 वाहन नि:शुल्क लगाए जाएगें, ताकि बाबा जी के दर्शनों के लिए आने वाले अपंग, बुजुर्ग सहित अन्य आसानी से बाबाजी के दर्शन कर सकें।


उधर मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं एसडीएम बड़सर शशीपाल शर्मा (SDM Barsar Shashi Pal Sharma) ने बताया कि मंदिर न्यास प्रशासन द्वारा बाबाजी की पवित्र गुफा में झंडा चढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दियोटसिद्ध मंदिर (Deotsidh Temple) में मेलों की तैयारी पूरी कर ली है। उन्होंने कहा कि मंदिर मेें आने वाले श्रद्धालुओं के रहने व खाने पीने की अचित व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। श्रद्धालुओं को न्यास प्रशासन द्वारा हर सुविधा मुहिया करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 


 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।