Himachal News : सामान्य श्रेणी के 5 लाख विद्यार्थियों नहीं मिलेगी निशुल्क वर्दी

आर्थिक तंगी से गुजर रही प्रदेश की सुक्खू सरकार ने सामान्य श्रेणी (General Category) के पहली से 12वीं कक्षा के लड़कों और 9वीं से 12वीं कक्षा की लड़कियों को निशुल्क वर्दी योजना के दायरे से बाहर कर दिया है।
 | 
 हिमाचल प्रदेश के करीब पांच लाख विद्यार्थियों को अब निशुल्क स्मार्ट वर्दी नहीं मिलेगी। आर्थिक तंगी से गुजर रही प्रदेश की सुक्खू सरकार ने सामान्य श्रेणी (General Category) के पहली से 12वीं कक्षा के लड़कों और 9वीं से 12वीं कक्षा की लड़कियों को निशुल्क वर्दी योजना के दायरे से बाहर कर दिया है। पहले हिमाचल प्रदेश में 8.50 लाख विद्यार्थियों को वर्दी मिलती थी।   Free Smart Uniforms To Five Lakh Students Of Himachal Government Schools Discontinued

शिमला। हिमाचल प्रदेश के करीब पांच लाख विद्यार्थियों को अब निशुल्क स्मार्ट वर्दी नहीं मिलेगी। आर्थिक तंगी से गुजर रही प्रदेश की सुक्खू सरकार ने सामान्य श्रेणी (General Category) के पहली से 12वीं कक्षा के लड़कों और 9वीं से 12वीं कक्षा की लड़कियों को निशुल्क वर्दी योजना के दायरे से बाहर कर दिया है। पहले हिमाचल प्रदेश में 8.50 लाख विद्यार्थियों को वर्दी मिलती थी।

 

अब इस योजना को 3.70 लाख विद्यार्थियों तक ही सीमित कर दिया गया है। सुक्खू सरकार ने पहली से आठवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को ही वर्दी देने का फैसला लिया है। इन विद्यार्थियों को वर्दी देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से वित्तीय सहायता दी जाती है। नई व्यवस्था परिवर्तन के तहत अब पहली से आठवीं कक्षा की सभी बेटियों और एससी, एसटी और बीपीएल परिवारों के लड़कों को ही निशुल्क वर्दी दी जाएगी।


इन 3.70 लाख छात्र-छात्राओं को अब कपड़ों के सेट की जगह डीबीटी के माध्यम से बैंक खातों में 600-600 रुपये दिए जाएंगे। पहले पहली से 12वीं कक्षा के 8.5 लाख विद्यार्थियों को वर्दी के दो-दो सेट और सिलाई के 200-200 रुपये दिए जाते थे। राज्य सरकार ने पहली से 8वीं कक्षा में पढ़ने वाली सभी लड़कियों तथा एससी, एसटी और बीपीएल परिवारों के लड़कों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से 600 रुपये प्रति विद्यार्थी राशि हस्तांतरित करने को स्वीकृति दी।

यह राशि स्कूल की वर्दी के लिए इन विद्यार्थियों अथवा उनकी माता के नाम हस्तांतरित की जाएगी। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष से पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को ही निशुल्क स्मार्ट वर्दी दी जाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।