एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घटेगा आपकी जेब का बोझ

हर महीना अपने साथ कुछ नए बदलाव लेकर आता हैं। दिसंबर महीना शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे है। इस बार यह महीना आम आदमी को राहत देने वाला हो सकता है।

 | 
rupees

वेब डेस्क। हर महीना अपने साथ कुछ नए बदलाव लेकर आता है। ऐसे में दिसंबर महीने को शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। इस बार यह महीना आम आदमी को राहत देने वाला हो सकता है। आइए, जानते है कि दिसंबर महीना आपको कितनी राहत देगा और कितनी मुश्किलें बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ेंः-सालाना करोड़ों की आय, 70 करोड़ के प्रोजेक्ट को अब तक नहीं मिली अप्रूवल

गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

पिछले महीने की शुरुआत में कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में कटौती की गई थी, लेकिन घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। मगर, इस बार यह उम्मीद है कि रसोई गैस के सिलेंडर सस्ते हो सकते हैं। खुदरा महंगाई दर में नरमी के बाद उम्मीद है कि पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बदलाव की घोषणा कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेंः-सात वर्षों से निर्माणाधीन पुल टूटकर गिरा, शटरिंग निकाल रहे मजदूर बाल-बाल बचे

एटीएम से नकदी निकालने के तरीके में बदलाव

एटीएम से होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए बैंक दिसंबर से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल सकते हैं। एक दिसंबर के बाद से एटीएम में कार्ड डालने के बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा। इस ओटीपी के उपयोग के बाद ही नकदी निकाली जा सकती है। 

यह भी पढ़ेंः-घुमारवीं में पुल से व्यक्ति ने छलांग लगाकर की आत्महत्या, पुलिस ने शव कब्जे में लेकर जांच शुरू की

लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की आखिरी तारीख 30 नवंबर

30 नवंबर तक अगर पेंशनर्स अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा नहीं कराते हैं, तो उनकी पेंशन भी रुक सकती है। पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण-पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है।

यह भी पढ़ेंः-वन विभाग की खेलों में पहली बार भाग लेंगी महिला खिलाड़ी


बैंकों में 13 दिन का अवकाश

दिसंबर महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। इसी महीने क्रिसमस, साल का आखिरी दिन और गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती भी है। इस दौरान भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। स्थानीय पर्व-त्योहारों के आधार पर भी कई राज्यों में छुट्टियां हैं। छुट्टी के दिनों में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।