जम्मू-कश्मीर : कटड़ा में भूकंप के झटके, 3.6 रही तीव्रता

जम्मू। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कटड़ा में वीरवार तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। कटड़ा से 54 किलोमीटर दूर के क्षेत्र में सुबह 5.08 बजे भूकंप के मध्यम झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई। वहीं भूकंप की गहराई 5 किमी है। फिलहाल भूकंप
 | 
जम्मू-कश्मीर : कटड़ा में भूकंप के झटके, 3.6 रही तीव्रता

जम्मू। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कटड़ा में वीरवार तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। कटड़ा से 54 किलोमीटर दूर के क्षेत्र में सुबह 5.08 बजे भूकंप के मध्यम झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई। वहीं भूकंप की गहराई 5 किमी है। फिलहाल भूकंप (Earthquake) से अभी तक किसी भी जानमाल का नुकसान होने का कोई खबर सामने नहीं आई है। अगस्त महीने में अब तक जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में 2 बार भूकंप के झटके (Earthquake) महसूस किए जा चुके हैं।

 

 

 

दरअसल बीते 4 अगस्त को भी जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। कई लोगों ने करीब चार बजकर दो मिनट झटके महसूस किए। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज का हवाले से कश्मीर मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप का एपिक सेंटर अफगानिस्तान में है। वहीं इस भूकंप की गहराई 132 किलोमीटर थी। वहीं, तीव्रता 5.2 मापी गई। हालांकि कहीं से किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

 

 

 

यह है भूकंप आने की वजह

दरअसल, पृथ्वी कई लेयर में बंटी है और जमीन के नीचे कई तरह की प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स आपस में फंसी हुई होती हैं, लेकिन कभी-कभी ये प्लेट्स खिसक जाती हैं।इस वजह से भूकंप आता है। कई बार इससे ज्यादा कंपन हो जाता है और इसकी तीव्रता बढ़ जाती है।

 

 

 

जोन 5 में आते हैं ज्यादा भूकंप

भारत में धरती के भीतर की परतों में होने वाली भोगौलिक हलचल के आधार पर पांच जोन तय किए गए हैं। कुछ जगह ये ज्यादा होती है तो कुछ जगह कम। इन संभावनाओं के आधार पर भारत को 5 जोन बांटा गया है, जो बताता है कि भारत में कहां सबसे ज्यादा भूकंप आने का खतरा रहता है। इसमें जोन-5 में सबसे ज्यादा भूकंप आने की संभावना रहती है और 4 में उससे कम, 3 उससे कम होती है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।