Dairrhea In Himachal : नादौन के बाद धर्मशाला में डायरिया का प्रकोप, चपेट में आए 95 लोग

हमीरपुर जिले के नादौन के बाद अब शीतकालीन राजधानी धर्मशाला में भी डायरिया फैल रहा है। धर्मशाला के तहत आने वाले क्षेत्र शीला, पासू और भटेहड़ में डायरिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते कुछ दिनों में यहां 95 लोग डायरिया की चपेट में आए हैं।
 

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश के डायरिया (Diarrhea In Dharamshala) फैलता हुआ नजर आ रहा है। हमीरपुर जिले के नादौन (Diarrhea In Nadaun) के बाद अब शीतकालीन राजधानी धर्मशाला (Diarrhea In Dharamshala) में भी डायरिया फैल रहा है। धर्मशाला के तहत आने वाले क्षेत्र शीला, पासू और भटेहड़ में डायरिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते कुछ दिनों में यहां 95 लोग डायरिया की चपेट में आए हैं। इनमें रविवार को सामने आए 10 नए भी हैं। धर्मशाला के इन क्षेत्रों में 95 लोग डायरिया की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से चार बच्चों सहित एक बुजुर्ग महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

यह भी पढ़ेंः-Hamirpur Diarrhea : सीएम सुक्खू के इलाके में डायरिया बेकाबू, तीन दिन में 900 से अधिक केस

सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि रविवार को क्षेत्र की 83 वर्षीय बुजुर्ग को भी जोनल अस्पताल धर्मशाला में भर्ती किया गया है। इसके अलावा धर्मशाला अस्पताल में नौ साल का लड़का व पांच और 14 साल की लड़कियों का उपचार चल रहा है। वहीं, डाॅ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल काॅलेज टांडा में चार वर्ष की एक बच्ची उपचाराधीन है। डायरिया के प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम ने रविवार को भी दौरा किया। क्षेत्र में दवाइयां वितरित करने के साथ ही मरीजों के स्वास्थ्य पर भी नजर रखी जा रही है।

यह भी पढ़ेंः-Hamirpur Medical College: अप्रैल में होगा हमीरपुर मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण

डायरिया प्रभावित क्षेत्रों में अब पानी की सप्लाई बंद

उधर, डायरिया प्रभावित क्षेत्र शीला, भुटेहड़, पासू व त्रैंबलू में जलशक्ति विभाग ने पानी की सप्लाई बंद कर दी है। जिन क्षेत्रों में हैंडपंप के पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है, वहां के लोगों को एक से डेढ़ किलोमीटर दूर पैदल चलकर प्राकृतिक जलस्रोतों से पानी लाना पड़ रहा है। प्राकृतिक पेयजल स्रोतों पर पहुंच कर उन्हें कपड़े आदि भी साफ करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। पिछले करीब एक सप्ताह से जिला मुख्यालय के साथ लगते क्षेत्रों भटेहड़, शीला, पासू व त्रैंबलू आदि क्षेत्रों में डायरिया के मामले सामने आ रहे हैं। यह मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः-Hamirpur News : टीजीटी कला संघ ने सुख आश्रय कोष में दिया एक लाख एक हज़ार

स्वास्थ्य विभाग सतर्क, आशा वर्कर अलर्ट

इस दौरान जहां जिला प्रशासन प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचा है, वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीमें व आशा वर्कर पूरी तरह से अलर्ट पर हैं। जल शक्ति विभाग ने भी प्रभावित क्षेत्रों में पानी के जलस्रोतों और सप्लाई होने वाले पानी के सैंपल लिए हैं। लेकिन दूसरी ओर जल शक्ति विभाग ने प्रभावित क्षेत्रों में पानी की सप्लाई को पिछले करीब दो-तीन दिन से बंद कर दिया है। क्षेत्र के लोगों को वहां लगे हैंडपंपों और प्राकृतिक जल स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ रहा है, जबकि सरकारी नलों में पानी की सप्लाई पूरी तरह से बंद है।