शहीद स्मारक धर्मशाला में ₹20 लाख से बनेगी झील, वन विभाग देगा पैसा

हिमाचल प्रदेश के एक मात्र शहीद स्मारक धर्मशाला पर्यटकों के आकर्षण के लिए झील का निर्माण किया जाएगा। War Memorial Park Dharamshala में बनने वाली झील पर 20 लाख रुपये खर्च होंगे।
 

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश के एक मात्र शहीद स्मारक धर्मशाला (War Memorial Park Dharamshala) में पर्यटकों के आकर्षण के लिए झील का निर्माण किया जाएगा। War Memorial Park Dharamshala में बनने वाली झील पर 20 लाख रुपये खर्च होंगे। वन विभाग की ओर से यह 20 लाख रुपये दिए जाएंगे, ताकि शहीद स्मारक में झील का निर्माण और उसका सौंदर्यीकरण व उचित रख-रखाव हो सके। वन मंत्री राकेश पठानिया ने शहीद स्मारक में झील बनाने की घोषणा की है। वन मंत्री राकेश पठानिया बुधवार को धर्मशाला के शहीद स्मारक में सरदार भगत सिंह के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में 'आप' को मिला चुना हुआ प्रतिनिधि, कांग्रेस जिला परिषद ने दिया इस्तीफा

वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि हमारे पास शहीदो का एक समृद्ध इतिहास है, जिन्होंने देश की खातिर अपना बलिदान दिया। युवाओं को शहीदों से सम्बन्धित पुस्तकों को पढ़ना चाहिए ताकि वे उनके जीवन से प्रेरित हो सकें और राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सकें। उन्होंने कहा कि आज का दिन एक बहुत बड़ा दिवस है जो हमें यह याद दिलाता है कि किस तरीके से इन शहीदों ने कुर्बानी देकर हमें एक आजाद देश का नागरिक बनाया है। उन्होंने कहा कि हमें शहीदों के सर्वोच्च बलिदान के इतिहास को कभी नहीं भूलना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः-जून माह तक पूरा करना होगा हिमाचल के पहले आधुनिक पशु औषधालय का निर्माण, निर्देश जारी


उन्होंने शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को उनके शहीद दिवस पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने देश की स्वतन्त्रता के लिए अपने जीवन का बलिदान कर दिया था। उन्होंने कहा कि हमें देश के सर्वांगीण विकास को पूरा सहयोग करने के लिए प्रतिज्ञा लेनी चाहिए। इस दौरान वन मंत्री ने शहीद स्मारक का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा शहीद स्मारक में छोटी झील के निर्माण तथा उसके उचित रखरखाव तथा सौन्दर्यकरण के लिए वन विभाग की तरफ से 20 लाख रुपये देने की घोषणा की।

यह भी पढ़ेंः-अवसरवादियों से सावधान रहे आप तो हिमाचल की सत्ता का रास्ता साफ !


इस दौरान वन मंत्री ने हिमाचल प्रदेश वार मेमोरियल डेवलपमेंट सोसायटी, धर्मशाला के पदाधिकारियों से विचार-विमर्श किया और उनसे विचार सांझा किये। कर्नल केकेएस डढ़वाल ने वन मंत्री को सोसायटी की गतिविधियों से अवगत करवाया और शहीद स्मारक तथा युद्ध संग्रहालय की जानकारी दी। इस अवसर पर धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया, उपायुक्त डॉ.निुपण जिंदल, पुलिस अधीक्षक खुशहाल शर्मा, एडीएम रोहित राठौर, मुख्य अरण्यपाल डीआर कौशल, एसी डॉ.मदन कुमार, एसडीएम शिल्पी बेक्टा, एएसपी पुनीत रघु, जिला वन अधिकारी डॉ. संजीव शर्मा, कर्नल केकेएस डढ़वाल, कर्नल गणेश, लेफिटनेंट कर्नल एवं महासचिव हिमाचल प्रदेश भूतपूर्व सैनिक लीग वाय एस राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।