Schools Reopen In Himachal: हिमाचल प्रदेश में 17 फरवरी से खुल जाएंगे सभी स्कूल

 

मंडी। हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि राज्य में 17 फरवरी से छोटी-बड़ी सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खुल जाएंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया है। बता दें प्रदेश में 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए एक सप्ताह पहले ही स्कूल खोले जा चुके हैं।

शिक्षा मंत्री मंगलवार को मंडी में आयोजित जिला स्तरीय उत्कृष्ट पाठशाला प्रबंधन समिति सम्मान समारोह में बोल रहे थे। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट मंडी द्वारा समग्र शिक्षा अभियान के तहत विपाशा सदन भ्यूली में आयोजित इस समारोह में शिक्षा मंत्री ने जिले की श्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन समितियों को सम्मानित किया।

यह भी पढ़ेंः-पूर्व कानून मंत्री का कांग्रेस से इस्तीफा, बोले-गलत को गलत कहने का वक्त आ गया है

गोविंद ठाकुर ने कहा कि शिक्षा के विकास में समाज का योगदान महत्वपूर्ण है। इस दृष्टि से स्कूल प्रबंधन समितियों को मजबूत बनाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने आह्वान किया कि शिक्षक और अभिभावक मिलकर बच्चों के लिए शिक्षा और सहज विकास का अच्छा वातावरण बनाने के लिए प्रयास करें।

 यह तय बनाएं कि हमारे बच्चे पढ़ लिख कर वैश्विक मानव बनें। उन्हें हर वो ज्ञान मिले जो उनके विकास के लिए जरूरी है ताकि वे अपनी योग्यता के आधार पर दुनिया में सबसे आगे चलें। गोविंद ठाकुर ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में बच्चों को तेजस्वी और ऊर्जावान मन मस्तिष्क का मालिक बनाने पर जोर दिया गया है। इसके लिए यह आवश्यक है कि शिक्षक और अभिभावक उनके सामने अच्छे आचरण से आदर्श प्रस्तुत करें।


शिक्षा मंत्री ने कोरोना काल में हिमाचल के शिक्षकों के शानदार काम की सराहना की। उन्होंने कहा कि संकट काल में शिक्षकों ने जहां हर घर पाठशाला के जरिए बच्चों की शिक्षा तय बनाई वहीं जहां इंटरनेट की दिक्कत थी वहां घरों में जाकर भी बच्चों को नोट्स दिए। ऑनलाईन पढ़ाई का सारा कंटेंट खुद तैयार किया और यह तय बनाया कि स्कूल बंद रहने पर भी बच्चों की पढ़ाई को नुकसान न पहुंचे।