Monsoon : दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बरसे बादल, रिकॉर्डतोड़ बारिश ने बढ़ाई परेशानियां

दिल्ली-एनसीआर को लंबे समय से झेल रही भीषण गर्मी से आखिरकार राहत मिल गई है। पिछले 24 घंटों में झमाझम बारिश ने जहां एक तरफ तपिश से राहत दी है, वहीं दूसरी ओर आवाजाही में कई तरह की मुसीबतें भी पैदा कर दी हैं।
 

दिल्ली-एनसीआर को लंबे समय से झेल रही भीषण गर्मी से आखिरकार राहत मिल गई है। पिछले 24 घंटों में झमाझम बारिश ने जहां एक तरफ तपिश से राहत दी है, वहीं दूसरी ओर आवाजाही में कई तरह की मुसीबतें भी पैदा कर दी हैं। बारिश की इस जोरदार बौछार ने सालों पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और अगले एक हफ्ते तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

वीरवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार सुबह तक सफदरजंग में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जिसमें से 148.5 मिमी बारिश तो महज तीन घंटे में हुई। आज तड़के 2:30 बजे से 5:30 के बीच मूसलाधार बारिश हुई। यह 24 घंटे में अब तक की सबसे अधिक बारिश से कुछ ही कम है, जो 28 जून 1936 को दर्ज की गई थी, जब 24 घंटे में 235.5 मिमी बारिश हुई थी।

दिल्ली के अन्य मौसम केंद्रों पर भी भारी बारिश दर्ज की गई है। लोधी रोड पर 192.8 मिमी, रिज एरिया में 150.4 मिमी, पालम में 106.6 मिमी और आया नगर में 66.3 मिमी बारिश हुई है। भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है, जिससे रोड, एयरपोर्ट, मेट्रो और रेलवे स्टेशन सभी जगह आवाजाही प्रभावित हुई है।

आगे सात दिनों का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने अगले सात दिनों के लिए भारी बारिश की संभावना जताई है। शुक्रवार को और अधिक बारिश की संभावना है। 29 जून को येलो अलर्ट के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की उम्मीद है, साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा चल सकती है। 30 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और उस दिन तेज हवा के साथ भारी बारिश का अनुमान है। 1 और 2 जुलाई को भी भारी बारिश की संभावना है। 3 और 4 जुलाई के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। पूरे हफ्ते दिल्ली में बादलों का डेरा रहने वाला है।

यह भी पढ़ें ः- दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, टर्मिनल-1 की छत गिरी, एक की मौत, छह घायल, उड़ानें रद्द

पहली ही बारिश में कई जगह जलभराव

पहली ही बारिश में दिल्ली दरिया बन चुकी है। मिंडो रोड पर जहां ट्रक तक डूब गया तो रिंग रोड पर धौला कुआं फ्लाइओवर के नीचे जैसे सच में कुआं बन गया है। आजाद मार्किट अंडर पास में भी बस डूबी नजर आई। तिलक ब्रिज के नीचे भी अंडरपास पानी से भर चुका है। दिल्ली के अधिकतर इलाकों में जलभराव का संकट उत्पन्न हो गया है। इसकी वजह से सुबह-सुबह भीषण ट्रैफिक जाम लग गया।  

रिंग रोड पर भी बुरा हाल
रिंग रोड पर भी जगह-जगह जलभराव हो गया। धौला कुआं में अंडरपास के नीचे तो इतना पानी भर गया कि इसमें कार डूब गई। गाड़ियां किसी तरह रेंग-रेंगकर या कहें कि तैर-तैरकर निकलती रहीं। इस वजह से यहां लंबा जाम भी लग गया।

 

आजाद मार्किट से तिलक ब्रिज तक एक ही हाल
दिल्ली-एनसीआर में अधिकतर अंडरपास पानी में डूब चुके हैं। आजाद मार्किट अंडर पास हो या तिलकब्रिज का अंडरपास सब जगह पानी लबालब है। आजाद मार्किट अंडरपास में तो एक बस आधी से ज्यादा डूब गई। तिलकब्रिज के नीचे भी यातायात प्रभावित है।