हिमाचल के बांध सुरक्षा विश्लेषण एमआईएस पोर्टल को मिला मान्यता पुरस्कार

 

शिमला। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, ऊर्जा विभाग और एनआईसी को बड़े बांध सुरक्षा विश्लेषण एमआईएस के लिए ‘मान्यता पुरस्कार’ प्रदान किया गया। यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित 20वें कंप्यूटर सोसाईटी ऑफ इंडिया-विशेष रुचि समूह (एसआईजी) पुरस्कार-2022 में प्रदान किया गया।    

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल के शिक्षकों को विदेश भेजेंगे सीएम सुक्खू, 20 हजार लड़कियों को देंगे स्कूटी


उन्होंने बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकारण ने ऊर्जा विभाग और एनआइसी के सहयोग से बांध सुरक्षा एवं निगरानी के लिए एक वेबपोर्टल विकसित  किया है। इसके माध्यम से राज्य के बांधों की सुरक्षा एवं निगरानी की दृष्टि से स्थापित मानकों की सूचना प्रतिदिन तीन बार वेब पोर्टल पर अपडेट की जाती है और किसी भी घटना के मामले में तुरंत जानकारी साझा करते हैं। 

यह भी पढ़ेंः-डलहौजी की बेटी दिल्ली में बनी सिविल जज, न्यायिक सेवा परीक्षा पास की


इस पोर्टल की सूचना के आधार पर दैनिक निगरानी करते हुए भारी बारिश, बादल फटने जैसी आपदा में सुरक्षा और पूर्व रोकथाम की दृष्टि से आवश्यक कदम उठाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक बांध प्राधिकरण द्वारा इस वेबपोर्टल पर पूर्व जलाशय स्तर, वर्तमान स्तर, खतरे का स्तर, अंतर्वाह-बहिर्वाह, तापमान और मौसम की स्थिति जैसे विभिन्न सुरक्षा मानकों को दिन में तीन बार अपडेट किया जाता है। इसी के अनुसार  संबधित विभाग को तुरंत जानकारी मिल जाती है।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में ढाई माह की बच्ची H3N2 इन्फलुएंजा से संक्रमित, कांगड़ा में अलर्ट जारी


उन्होंने बताया कि यह वेब पोर्टल विभिन्न बांधों के सुरक्षा पैरामीटर की निगरानी रखने में कई विभागों को एक मंच उपलब्ध करवाता है। इसके साथ ही इससे नदी घाटियों के प्रवाह और बांध सुरक्षा से जुड़ी सूचनाओं पर आधारित डाटाबेस भी तैयार होता है। प्रधान सचिव, राजस्व ओंकार चंद शर्मा ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, ऊर्जा विभाग और एनआईसी के इन प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस पोर्टल से आपदा से निपटने की तैयारियों और प्रतिक्रिया में मदद मिलेगी।