E-Vidhan Training : हिमाचल के विधायकों की 2 दिवसीय ई-विधान ट्रेनिंग आज से शुरू

हिमाचल की 14वीं विधान सभा के लिए पहली बार चुनाव जीत कर आए  26 नए विधायकों को आज से दो दिन की ई-विधान ट्रेनिंग शुरू हो गई है। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया कैंप की अध्यक्षता की। 
 

शिमला। हिमाचल की 14वीं विधान सभा के लिए पहली बार चुनाव जीत कर आए  26 नए विधायकों को आज से दो दिन की ई-विधान ट्रेनिंग शुरू हो गई है। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया कैंप की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्हें विधानसभा के ऑनलाइन कार्य कैसे किए जाते हैं के बारे अवगत करवाया गया। साथ ही विधायकों को किस तरह से सवालों को ऑनलाइन भेजा जाता है और दूसरे कार्य ऑनलाइन तरीके से निपटाए जाते हैं के बारे में भी बताया गया। कल कार्यक्रम की समाप्ति पर मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू अपने विचार रखेंगे, जबकि नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः-Kullu News: टला बड़ा हादसा, खाई में गिरने से बाल-बाल बची बस

देश की पहली ई-विधानसभा

बता दें कि हिमाचल की विधानसभा देश की पहली ई-विधानसभा है, जहां सभी काम ऑनलाइन तरीके से किए जाते हैं। दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम में विधायकों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में बताया जाएगा। विधायकों को संसदीय प्रक्रिया और संवैधानिक विषयों पर ट्रेनिंग दी जाएगी। 13वीं विधानसभा के लिए उपचुनाव में जीत कर आए 3 सदस्यों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-हमीरपुर के नादौन में दूषित जल पीने से 535 लोग बीमार, मुख्यमंत्री सुक्खू ने रिपोर्ट मांगी

इन विधायकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

इस दो दिवसीय कैंप में 26 विधायकों में  रीना कश्यप, अजय सोलंकी, आर एस बाली, सुदर्शन सिंह बबलू, त्रिलोक जम्बाल, आशीष शर्मा, भुवनेश्वर गौड़, चन्द्र शेखर, दलीप ठाकुर, कुलदीप सिंह राठौर, मलेन्द्र राजन, पुर्ण चन्द, रणवीर सिंह निक्का, संजय अवस्थी, सुरेश कुमार और विनोद सुल्तानपुरी दीप राज, जनक राज,भवानी पठानिया, चैतन्य शर्मा, डीएस ठाकुर, देविन्द्र कुमार (भुट्टो), हरीश जनारथा, केवल सिंह , लोकेन्द्र कुमार, नीरज नय्यर, को ट्रेनिंग दी जाएगी।