दशहरा से पहले दिवाली: 11.27 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को इस दिन मिलेगा बोनस, केंद्र ने दी मंजूरी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि 7000 रुपये से अधिक वेतन पाने वाले कर्मचारियों को प्रति माह 7000 रुपये बोनस दिया जाएगा। दशहरा की छुट्टियां शुरू होने से पहले बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा।
 

नई दिल्ली। दशहरा पर्व से पहले रेल कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने बड़ी खुशखबरी दी है। बोनस के तौर पर 78 दिनों का वेतन इन कर्मचारियों को दिया जाएगा। रेलवे मंत्रालय (Ministry Of Railway) ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट ने शनिवार, (1 अक्‍टूबर, 2022) को रेलवे कर्मचारियों का बोनस 78 दिनों की मजदूरी के बराबर अप्रूव कर दिया है।

रेलवे की ओर दी गई जानकारी के अनुसार, इस फैसले से रेलवे के 11.27 लाख कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आरपीएफ और आरपीएसएफ कर्मियों को छोड़कर अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को 78 दिनों के वेतन के बराबर प्रोडक्‍ट लिंक बोनस (पीएलबी) का भुगतान किया जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने जानकारी देते हुए कहा कि 7000 रुपये से अधिक वेतन पाने वाले कर्मचारियों को बोनस प्रति माह 7000 रुपये दी जाएगी। यह वेतन कर्मचारियों को दशहरा की छुट्टियां शुरू होने से पहले बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा।
 

 
अधिकतम कर्मचारियों को कितना मिलेगा पैसा

रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों के पीएलबी के भुगतान का वित्तीय प्रभाव 1,832.09 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया गया है। पीएलबी के भुगतान के लिए निर्धारित वेतन सीमा 7,000 प्रति माह है। प्रति पात्र रेलवे कर्मचारी को 78 दिनों के लिए करीब 17,951 रुपये का भुगतान किया जाएगा। वित्त वर्ष 2021-22 में, रेलवे ने 184 मिलियन टन की माल ढुलाई की थी, जो अब तक का सबसे अधिक है। पीएलबी का भुगतान एक प्रोत्साहन के रूप में काम करेगा। पीएलबी के भुगतान से आगामी त्योहारी सीजन में अर्थव्यवस्था में मांग को भी बढ़ावा मिलेगा।

रेल मंत्रालय के सर्कुलर ने रेलवे कर्मचारियों को लेकर कहा गया है कि कर्मचारियों ने उस क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें उन्होंने लॉकडाउन अवधि के दौरान भी आवश्यक वस्तुओं जैसे भोजन, उर्वरक, कोयला और अन्य वस्तुओं की उपलब्‍धता कराई थी। सर्कुलर में कहा गया है कि रेल कर्मचारियों ने यात्री और माल सेवाओं में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।