Mountaineer Baljeet Kaur : बलजीत कौर की सेहत में सुधार, बोलीं-दुआओं के लिए सबका धन्यवाद

हिमाचल की बेटी बलजीत कौर मौत को मात देकर वापस लौट आई हैं। बलजीत कौर ने शुक्रवार को हेल्दी फील करने के बाद एक साथ कई ट्वीट किए और प्रार्थनाओं और आशीर्वाद के लिए लोगों का आभार जताया।
 

शिमला। हिमाचल की बेटी बलजीत कौर मौत को मात देकर वापस लौट आई हैं। बलजीत कौर का दुनिया की सबसे ऊंची चोटी से सफलता पूर्व रेस्क्यू करने के बाद अब नेपाल के काठमांडू में एक अस्पताल में उपचार चल रहा है। हिमाचल के सोलन जिले की रहने वाली बलजीत कौर को हेलीकॉप्टर के जरिये अन्नपूर्णा बेस कैंप पर लाया गया था। 

बलजीत कौर ने शुक्रवार को हेल्दी फील करने के बाद एक साथ कई ट्वीट किए और प्रार्थनाओं और आशीर्वाद के लिए लोगों का आभार जताया। कौर ने ट्वीट पर लिखा, "जय हिंद, मैं अपने दिल की गहराई से आप सभी को धन्यवाद देने चाहती हूं जो उस कठिन समय के दौरान प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मेरे साथ थे। आपकी प्रार्थना और आशीर्वाद के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।"


एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, "मुझे नहीं पता कितने हाथों ने मेरे लिए दुआएं मांगी हैं। मगर जितने भी सजदे हुए हैं मेरे मालिक, मुझे उस सजदे के चौखट तक अपना सर झुकान दें। मेरे पास आप सभी को देने के लिए कुछ नहीं है। मगर एक वादा है ताउम्र यू ही मेहनत करती रहूंगी और आगे बढ़ती रहूंगी। आप सभी के आशीर्वाद के साथ। मेरी सलामती की दुआ मांगने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।"


अन्नपूर्णा कैंप-4 के पास से हुईं थी लापता

आपको बता दें कि हिमाचल के सोलन की बेटी एवरेस्ट विजेता पर्वतारोही बलजीत कौर के साथ नेपाल की अन्नपूर्णा चोटी से उतरते हुए हादसा हो गया था। 28 साल की बलजीत कौर सोमवार शाम करीब सवा 5 बजे 2 शेरपा गाइडों के साथ बिना कृत्रिम ऑक्सीजन के 8,091 मीटर ऊंची माउंट अन्नपूर्णा चोटी चढ़ने में कामयाब हो गई थीं। वापसी में 7,375 मीटर (24,193 फीट) की ऊंचाई पर माउंट अन्नपूर्णा कैंप-4 के पास उनका रेडियो संपर्क टूट गया और वह लापता हो गईं थीं।


सोलन के ममलीग की हैं पर्वतारोही बलजीत

पर्वतारोही बलजीत कौर हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला के छोटे से गांव ममलीग की रहने वाली हैं। उन्होंने पर्वतारोही बनने के लिए बड़े संघर्षों का सामना किया था। सोलन कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही उन्हें पर्वतारोही बनने का जुनून सवार हुआ। पर्वतारोही बलजीत कौर की माता शांति देवी ने कहा कि उनकी बेटी के साथ कोई अनहोनी हो ही नहीं सकती, क्योंकि वह पूरे देश की बेटी है। पूरे देश के लोगों की दुआएं उनके साथ हैं।