HPU Shimla : एक-दो दिन में आ सकता है यूजी का परीक्षा परिणाम, उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य पूरा
 

पीजी डिग्री कोर्स के लिए अंतिम वर्ष के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के परीक्षा परिणाम को भी विवि जल्द घोषित कर सकता है। इस क्रम में विवि बीएससी अंतिम वर्ष, बीए अंतिम वर्ष और उसके बाद बीए अंतिम वर्ष के परिणामों को क्रमवार जारी करेगा।
 
 

शिमला ।   एचपीयू की स्नातक अंतिम वर्ष की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूरा हो गया है। इसमें 95 फीसदी से अधिक अवार्ड विवि को मिल चुके है और अब परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया जोरों पर है। पीजी डिग्री कोर्स के लिए अंतिम वर्ष के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के परीक्षा परिणाम को भी विवि जल्द घोषित कर सकता है। इस क्रम में विवि बीएससी अंतिम वर्ष, बीए अंतिम वर्ष और उसके बाद बीए अंतिम वर्ष के परिणामों को क्रमवार जारी करेगा।

उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले एक-दो दिनों में नतीजे आना शुरू हो जाएंगे। परिणामों के निकलते ही विवि के पीजी डिग्री कोर्स करवाने वाले विभाग काउंसलिंग के शेड्यूल को जारी करेंगे। यूजी अंतिम वर्ष के करीब 33,000 परीक्षार्थी परिणाम आने के बाद ही काउंसलिंग में अपीयर हो सकेंगे।  विवि ने यूजी अंतिम वर्ष की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए प्रदेश भर के 22 कॉलेजों में मूल्यांकन केंद्र बनाए थे। इनमें अंतिम वर्ष का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। इसके अवार्ड भी विवि को मिल चुके हैं।  अब कुछ कॉलेजों से बीएससी की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंक वैरिफाई नहीं हो पाए हैं।

इसके लिए विवि के परीक्षा नियंत्रक ने ऐसे कॉलेजों को जल्द से जल्द प्रैक्टिकल अवार्ड को ऑनलाइन वैरिफाई करने को दिशा निर्देश दे दिए है, जिससे सभी विद्यार्थियों के परिणाम को एक साथ घोषित किया जा सकें। कॉलेजों ने यदि समय से अवार्ड वैरिफाई नहीं किए, तो उन कॉलेजों के विद्यार्थियों के परिणाम पूरे घोषित नहीं हो पाएंगे, उन्हें अवार्ड न आने के कारण रिजल्ट लेट आरएलए की श्रेणी में रखा जाएगा, जिससे विद्यार्थियों को परेशानी पेश आ सकती है। विवि ने इस बार 175 से अधिक संबद्ध कॉलेजों की यूजी परीक्षाएं करवाई हैं। यूजी द्वितीय वर्ष की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य कुछ मूल्यांकन केंद्रों में अभी भी जारी है।