राशन कार्ड धारकों के लिए राहत की खबर, हिमाचल में ई-केवाईसी की तिथि बढ़ी

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए बताया कि उपभोक्ताओं के राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि को 31 जुलाई 2024 तक बढ़ा दिया गया है।
 

शिमला। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग (e-KYC deadline 2024 Himachal Pradesh) के एक प्रवक्ता ने आज यहां महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए बताया कि उपभोक्ताओं के राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि को 31 जुलाई 2024 तक बढ़ा दिया गया है। यह निर्णय उन उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है जो अब तक अपना और अपने परिवार के सदस्यों का ई-केवाईसी नहीं करवा पाए थे।

प्रवक्ता ने बताया कि विभाग द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाने के लिए यह तिथि बढ़ाई गई है ताकि सभी उपभोक्ता समय पर अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकें। यह सुविधा देशभर के सभी लोकमित्र केंद्रों में उपलब्ध है, जहां उपभोक्ता अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। विशेष रूप से, बाहरी राज्यों में रहने वाले हिमाचल प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को भी इस सुविधा का लाभ उठाने की अपील की गई है। उन्हें अपने निकटतम लोकमित्र केंद्र में जाकर ई-केवाईसी करवाना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

ई-केवाईसी का महत्व और उद्देश्य

विभाग का मुख्य उद्देश्य राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता और कुशलता लाना है। प्रवक्ता ने बताया कि ई-केवाईसी के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि राशन कार्ड में दर्ज व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि, और लिंग आधार में दर्ज डाटा के अनुरूप हो। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि किसी भी प्रकार की अनियमितता न हो और वास्तविक लाभार्थियों को ही राशन का लाभ मिल सके।

उपभोक्ताओं से अपील

विभाग ने सभी राशन कार्ड धारकों से आग्रह किया है कि वे समय पर अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करें। इससे न केवल राशन वितरण प्रणाली में सुधार होगा, बल्कि उपभोक्ताओं को भी विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ मिलने में आसानी होगी। प्रवक्ता ने कहा, "हम उपभोक्ताओं से अपेक्षा करते हैं कि वे इस प्रक्रिया में सहयोग करें और समय पर अपने नजदीकी लोकमित्र केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी करवाएं।"

ई-केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज ः ई-केवाईसी करवाने के लिए उपभोक्ताओं को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  1. राशन कार्ड

  2. आधार कार्ड

  3. परिवार के सभी सदस्यों की जन्मतिथि और लिंग की जानकारी

प्रवक्ता ने बताया कि इन दस्तावेजों के साथ उपभोक्ता आसानी से ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। लोकमित्र केंद्रों में इस प्रक्रिया के लिए आवश्यक सभी तकनीकी सहायता उपलब्ध कराई गई है।

विभाग की तैयारियां

विभाग ने ई-केवाईसी प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियाँ की हैं। सभी लोकमित्र केंद्रों को इस बारे में आवश्यक निर्देश और प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इसके अलावा, उपभोक्ताओं को इस प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। विभाग ने आशा जताई है कि सभी उपभोक्ता समय पर अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करेंगे और सरकार की इस पहल को सफल बनाने में सहयोग प्रदान करेंगे।

इस प्रकार, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा की गई इस महत्वपूर्ण घोषणा से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी और राशन वितरण प्रणाली में और अधिक पारदर्शिता और कुशलता आ सकेगी।