मिशन इन्द्रधनुष 5.0 में टीकाकरण से छूटे बच्चों का होगा टीकाकरण : निवेदिता नेगी

मिशन इंद्रधनुष तीन चरणों में चलाया जाएगा। पहला 7 अगस्त से 12 अगस्त, दूसरा 11 सितंबर से 16 सितंबर, तीसरा 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। टीकाकरण की रिपोर्टिंग यू विन पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।
 

मंडी ।  जिन बच्चों का टीकाकरण अधूरा रह गया है उन्हें चिन्हित कर उनका टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए 7 अगस्त से मिशन इंद्रधनुष- 5.0 शुरू हो रहा है। मिशन इंद्रधनुष तीन चरणों में चलाया जाएगा। पहला 7 अगस्त से 12 अगस्त, दूसरा 11 सितंबर से 16 सितंबर, तीसरा 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। टीकाकरण की रिपोर्टिंग यू विन पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।

यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने सघन मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई- 5.0) और यू-विन को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।  उन्होंने सीएमओ तथा बीएमओं  को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से न छुटे। उन्होंने सभी हितधारकों से भी यह आह्वान किया कि वह इस अभियान में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

अपलोड किया जाएगा टीकाकरण का रिकॉर्ड
  कोविड में कोविन की तर्ज पर इस अभियान में यू-विन पोर्टल बनाया गया है, जहां पर बच्चों व गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण कर उनके टीकाकरण रिकार्ड को अपलोड किया जाएगा।
यू विन पोर्टल पर टीकाकरण के पश्चात मिलेगा प्रमाण-पत्र

मिशन के अन्तर्गत लाभार्थियों का देश में कहीं भी टीकाकरण किया जा सकता है और इसका प्रमाण पत्र यू-विन पोर्टल पर  मिलेगा। यू विन पोर्टल एक ऐसा डिजिटल माध्यम है जिनमें बच्चों को उनके परिवार या संरक्षक के मोबाइल पर पंजीकृत किया जाएगा जिसके उपरांत टीकाकरण सत्र, दिनांक, स्थान की सारी जानकारी डिजिटल मिलेगी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनुराधा ठाकुर ने  पावर ऑफ प्रेजेंटेशन के माध्यम से मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनुराधा शर्मा ने बताया कि अभियान के दौरान जिला भर में टीकाकरण से बचे हुए पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा तथा इसकी जानकारी पोर्टल पर डाली जाएगी।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश ठाकुर ने अतिरिक्त उपायुक्त व सभी सदस्यों का धन्यवाद किया तथा इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करने का निवेदन किया । इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेन्द्र भारद्वाज, , उप निदेशक शिक्षा अमर नाथ राणा, बीएमओ, नगर निगम तथा बाल विकास परियोजना के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।