कोरोना का कहरः बैजनाथ शिव मंदिर 15 मई तक बंद

पालमपुर/बैजनाथ। कोरोना महामारी के कारण बैजनाथ के ऐतिहासिक शिव मंदिर (BAIJNATH SHIVA TEMPLE) को एक बार फिर बंद (CLOSED) कर दिया है। श्रद्धालु 15 मई तक बैजनाथ स्थित शिव मंदिर (BAIJNATH SHIVA TEMPLE) में दर्शन नहीं कर पाएंगे। कोरोना महामारी के चलते भारतीय पुरातत्व विभाग के आदेशों के बाद यह कदम उठाया गया है। इसके
 

पालमपुर/बैजनाथ। कोरोना महामारी के कारण बैजनाथ के ऐतिहासिक शिव मंदिर (BAIJNATH SHIVA TEMPLE) को एक बार फिर बंद (CLOSED) कर दिया है। श्रद्धालु 15 मई तक बैजनाथ स्थित शिव मंदिर (BAIJNATH SHIVA TEMPLE) में दर्शन नहीं कर पाएंगे। कोरोना महामारी के चलते भारतीय पुरातत्व विभाग के आदेशों के बाद यह कदम उठाया गया है। इसके अलावा बैजनाथ स्थित सिद्धनाथ मंदिर को भी बंद (CLOSED) कर दिया है।

 

बता दें कि देश में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए वीरवार को संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) विभाग द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों को अगले 15 मई तक बंद रखने का फैसला लिया है। पुरातत्व विभाग बैजनाथ ने कहा कि है कि शिव मंदिर बैजनाथ में हर दिन श्रद्धालुओं की आवाजाही रहती है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) विभाग के आदेश के बाद महामारी से बचाव के लिए इस मंदिर को बंद कर दिया गया है।

 

शिव मंदिर बैजनाथ के पांचों दरवाजे बंद

आदेश के बाद शिव मंदिर बैजनाथ के पांचों गेट बंद कर दिए गए हैं। किसी भी श्रद्धालु, सैलानी व लोगों को मंदिर के उद्यान परिसर व मंदिर के अंदर जाने की इजाजत नहीं होगी। हालांकि मंदिर में तीन पहर की आरती होती रहेगी। आरती में केवल पुजारी और पुरातत्व विभाग के कर्मचारी ही शामिल होंगे। मंदिर सह आयुक्त एवं एसडीएम बैजनाथ छवि नांटा ने भी खबर की पुष्टि की है।

 

यह भी पढ़ेंः-कोरोना कहर के बीच हिमाचल को केंद्र से मिला यह झटका

सभी धरोहरों को 15 मई तक किया बंद

इसके अलावा जिला कांगड़ा पुरातत्व विभाग के तहत आने वाली धरोहरों (किले, मंदिर इत्यादि) को श्रद्धालुओं व सैलानियों के लिए 15 मई तक बंद कर दिया है।