प्रदेश की जनता को मूलभूत सुविधाओं के उचित व सुचारू व्यवस्था कर पाने में भी सबसे बड़ी असफल सिद्ध हुई सुक्खू सरकार  : रणधीर शर्मा

हमीरपुर उपचुनाव के प्रभारी एवं पार्टी के मुख्य प्रवक्ता विधायक रणधीर शर्मा ने पत्रकार वार्ता में कांग्रेस सरकार पर लगाए गंभीर आरोप।  वर्तमान कांग्रेस सरकार प्रदेश के इतिहास की सबसे निकम्मी सरकार है। रणधीर शर्मा ने कहा कांग्रेस सरकार की नाकामयाबी ही बनेगी हमीरपुर उपचुनाव में आशीष शर्मा के जीत का आधार।
 

हमीरपुर ।   हमीरपुर में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए हमीरपुर उपचुनाव के प्रभारी पार्टी के प्रमुख प्रवक्ता एवं श्रीनैना देवी विधानसभा के विधायक रणधीर शर्मा ने कहा कि वर्तमान कांग्रेस सरकार प्रदेश के इतिहास की सबसे निकम्मी सरकार है। अपने अब तक के कार्यकाल में इस कांग्रेस सरकार ने न तो कोई प्रदेश हित की या जनहित की कोई योजना चलाई, न कोई विकास कार्य किया।  यहां तक की प्रदेश की जनता को मूलभूत सुविधाएं भी उचित और सुचारू रूप से उपलब्ध करवाने में यह सरकार असफल सिद्ध हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पढ़ रही भीषण गर्मी के दौरान प्रदेश के अनेकों स्थानों पर पेयजल व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। लोगों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है ।

चाहे वह बात सोलन जिला की हो, शिमला जिले की हो, हमीरपुर जिले की हो बिलासपुर जिला की हो प्रदेश के लगभग सभी जिलों में आज यह अव्यवस्था फैली हुई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार 1000 से भी अधिक पेयजल योजनाओं में जो पेयजल स्रोत होता है। उनका स्तर न्यूनतम स्तर से भी नीचे चला गया है, की वजह से हम आदमी को पीने के पानी की दिक्कत महसूस हो रही है।  लेकिन वर्तमान कांग्रेस सरकार ने आम जनमानस की इस गंभीर समस्या को दूर करने के लिए अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है। हालांकि वीआईपी क्षेत्रों की बात करें तोइक्का दुक्का जगह छोड़ कर ग्रामीण क्षेत्रों को कोई व्यवस्था नहीं की है। पीने का पानी उपलब्ध करवाना है में यह सरकार बहुत बड़ी असफल अभी तक सिद्ध हो पाई है। 

 रणधीर शर्मा ने कहा कि 1 अप्रैल के बाद के आंकड़े अगर अभी तक हम देखें तो प्रदेश भर में 1828 आग लगने की घटनाएं आधिकारिक रूप से रजिस्टर्ड अभी तक हुई हैं। जिसके कारण 19000 हेक्टर वर्ग वन भूमि प्रभावित हुई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार भी 744 हेक्टर  वन भूमि की वन संपदा इस दौरान पूरी तरह नष्ट हो गयी है। परंतु इस सरकार ने कोई ठोस कदम या गंभीर कदम इस दिशा में नहीं उठाया की यह वन संपदा बचाई जा सके।  सरकार और वन विभाग भी दोनों सोए रहे किसी ने यह जानने की कोशिश नहीं की कि यह आग कहां से लग रही है कौन लगा रहा है। 

हिमाचल प्रदेश की पहचान यहां की वन संपदा जलती रही नष्ट होती रही और इस वन संपदा के साथ-साथ करोड़ों वन्य प्राणी भी इस आग की भेंट चढ़ गए। प्रदेश सरकार को पिछले साल प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा से जुड़े आरोपों के  कटघरे में खड़ा करते हुए रणधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश को इस आपदा में भारी नुकसान हुआ तब प्रदेश सरकार ने राहत के नाम पर पैकेज की घोषणा की और ऐसा दर्शाया की बहुत बड़ा राहत पैकेज है उन्होंने दिया है। लेकिन उस आपदा को आए हुए एक वर्ष बीत गया है और अगली बरसात भी आ गई है लेकिन उस आपदा के दौरान प्रभावित हुए लोगों को अभी तक राहत राशि नहीं मिल पाई है यही नहीं  आपदा के दौरान जो नुकसान प्रदेश भर के आधारभूत ढांचे को हुआ था उसको भी अभी तक दुरुस्त नहीं करवा पाई है।

अगली योजना के बारे में तो सरकार अभी तक कोसों दूर है कि फिर से बरसात आ रही है फिर से नुकसान हो सकता है उसको कैसे रोका जाएगा और यदि हुआ तो उत्तपन्न परिस्थितियों से कैसे निपटा जाएगा इस सब के बारे में प्रदेश सरकार ने कोई योजना अभी तक नहीं सोची है। आपदा में पिछले वर्ष  जिन लोगों के मकान बह गए थे उनको सरकार ने कहा था कि 7 लाख देंगे लेकिन अभी तक मात्र कुछ लोगों को ही केवल चार चार लाख रुपए मिल पाए हैं, जिनकी पूरी की पूरी जमीन बह गई थी उनको कहा था कि कुछ विश्वा जमीन देंगे लेकिन किसी को मिली नहीं और जो लोग बेघर हो गए थे उनको कहा था कि उनका खुद का मकान बनने तक उनका रहने का किराया दिया जाएगा लेकिन आज तक किसी ने किराए की बात उनसे नहीं पूछी है।      

 

 रणधीर शर्मा ने कहा कि विधानसभा की कार्रवाई में यह आकड़े स्पष्ट रूप से आए हैं कि केंद्र सरकार ने 1782 करोड रुपए आपदा राहत राशि के रूप में प्रदेश को दिए हैं 251 करोड रुपए प्रदेश की जनता ने खुद आपदा राहत कोष में दिए। जो कुल मिलाकर 2033 करोड रुपए बनता है जिसमें से अभी तक केवल साढे 1800 करोड रुपए प्रदेश सरकार ने मात्र खर्च किए हैं। यह राशि भी पूरी तरह प्रदेश सरकार खर्च नहीं कर पाई और अपनी तरफ से तो इस सरकार ने एक फूटी कौड़ी भी प्रदेश की जनता को आपदा राहत के रूप में नहीं दी है।


प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए रणधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश की जनता को अनेकों वादे और गारंटियां देकर कांग्रेस सत्ता में काबिज हुई थी लेकिन चुनाव आने पर ही इनको याद आता है कि उन्होंने महिलाओं को ₹1500 देने हैं। जबकि इन्होंने गारंटी दी थी कि 1 जनवरी 2023 से सभी महिलाओं को जिनकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष आयु तक की है, उनको ₹1500 हर महीने उनके खाते में मिलना शुरू हो जाएंगे। डेढ़ वर्ष तक किसी को कुछ नहीं दिया, जब लोकसभा चुनाव सिर पर आए तो उन्होंने फॉर्म भरना शुरू किया । अब जब यह उपचुनाव इस प्रदेश में होने जा रहे हैं तो मात्र कुछ गिनी चुनी महिलाओं को ₹1500 खाते में डालकर बोलते हैं कि हमने गारंटी पूरी कर दी।

यही नहीं प्रदेश सरकार ने साल भर में शराब की बोतल पर ₹10 मिल्क सेस के नाम पर कीमत बढ़ाकर लिए और 100 करोड रुपए इकट्ठा तो कर लिया लेकिन जो गारंटी में कहा था कि किसानों से ₹100 लीटर दूध खरीदेंगे वह कहीं नहीं खरीदा। ₹2 किलो गोबर खरीदने की इनकी गारंटी तो इस सरकार का सबसे बड़ा मजाक है।  300 यूनिट मुफ्त बिजली के मिलेंगे इस इंतजार में प्रदेश की जनता अभी भी है। न गारंटी पुरी की न प्रदेश की जनता को मूलभूत सुविधा सरकार ने दी। इन सभी विफलताओं को लेकर भारतीय जनता पार्टी हमीरपुर उपचुनाव में उतर रही है। हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के साथ कांग्रेस सरकार ने जो पिछले 15 महीना में अन्याय किया है ।

भाजपा की पूर्व सरकार ने हमीरपुर के लंबलू में डिग्री कॉलेज दिया था। पीएचसी खोली थी वेटरिनरी हॉस्पिटल खोला था, सिंचाई एवं जल स्वास्थ्य विभाग के एसडीओ का कार्यालय खोला था। जिसको कांग्रेस की सरकार ने डीनोटिफाई कर बंद कर दिया। यही नहीं बीजेपी की सरकार ने डिडवी टिककर में जो इनडोर स्टेडियम का शिलान्यास किया था। उसके लिए यह कांग्रेस की सरकार एक रुपए का बजट आज तक उपलब्ध नहीं करवा पाई है।  यह सब इस सरकार की सबसे बड़ी नाकामयाबियां इस विधानसभा क्षेत्र में रहीं हैं। इन सबको लेकर हम जनता के बीच जाएंगे। इस बात का हमें पूर्ण विश्वास है कि जनता इस चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी आशीष शर्मा को भारी मतों से विजय बनाएगी।


रणधीर शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी आशीष शर्मा अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इस अवसर पर पार्टी अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल, नेता प्रतिपक्ष पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर,  पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद अनुराग सिंह ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे और भारतीय जनता पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता इस नामांकन के पश्चात विधानसभा के हर घर में दस्तक देने के लिए फील्ड में उतर जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश सह मीडिया प्रभारी अंकुश दत्त शर्मा,  जिला अध्यक्ष देशराज शर्मा , मंडल अध्यक्ष आदर्श कांत,   अनिल शामा, जग सिंह ठाकुर, अभिषेक, मनु व सौरभ सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।