Hamirpur News : सनाही पंचायत के लोगों ने पेश की मानवता की मिसाल 

समाज के कुछ 17 प्रवुद आत्माओं के मन में वेसहारा परिवार का हाथ थामने का मन बनाया । इन लोगों ने दस –दस हजार प्रति व्यक्ति इकट्ठा करके वेवा अंजना कुमारी के नाम स्थानीय डाकघर में एम् आई एस  की सावधि जमा करवा कर इस वेसहारा वेवा की सहायता राशी लगभग 1000 प्रति माह मिलने का साधन बनाया ।
 

नादौन । भगवान भी किसी इंसान या परिवार की परीक्षा अत्यधिक सीमा तक लेता है । ऐसा ही उदाहरण है स्व. राज कुमार पुत्र दलीप चन्द जो ग्राम पंचायत सनाही के  गांव तेलकड़ तहसील नादौन जिला हमीरपुर हि.प्र.  के परिवार का राज कुमार जल शक्ति बिभाग में ठेकेदार के पास बलेटा/कारगू स्कीम में पानी छोड़ने के कार्य पर 7-8  साल से कार्यरत था । एक रात अचानक राज कुमार के सीने में दर्द उठा और PHC गलोड़ पहुचनें पर 25 नवंबर 2022 को ह्रदय गति रुकने से  ह्रदय विदारक परिवार से एक दीपक और बुझ गया।

22 साल पहले उसकी माता का निधन हो गया, पवन कुमार की पत्नी व एक लड़की को राज कुमार ने सहारा देते हुए अपना कर  जीवन की गाड़ी मेहनत मजदूरी कर के चलाने लगा । इसी बीच राज कुमार का पिता लम्बी बीमारी के बाद चल वसा । अभी चार वर्ष नहीं गुजरे की राज कुमार भी अपना 18 साल का एक पुत्र जो B.Sc 2nd year का विद्यार्थी है को छोड़कर  इस दुनिया को अलविदा कह गया । परिवार के ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा ।

इस परिवार के पास कृषि योग्य भूमि नाममात्र की होने के कारण वेवा अंजना कुमारी के पास गुजर बसर करने का कोई साधन नहीं रहा, तो  इस  समाज के कुछ 17 प्रवुद आत्माओं के मन में वेसहारा परिवार का हाथ थामने का मन बनाया ।  इन लोगों ने दस –दस हजार प्रति व्यक्ति इकट्ठा करके वेवा अंजना कुमारी के नाम स्थानीय डाकघर में एम् आई एस  की सावधि जमा करवा कर इस वेसहारा वेवा की सहायता राशी लगभग 1000/- प्रति माह मिलने का साधन बनाया । यह तो एक डूबते को तिनके का सहारा मात्र है। यह वेवा उस होनहार बालक जो B.Sc 2nd year का छात्र है । उसके अरमानों व पढाई का खर्चा कैसे उठायेगी यह सोचने योग्य विषय है । 
सनाही पंचायत के उपप्रधान सोम नाथ शर्मा ने बताया कि क्षेत्र के समृद्ध लोगों के सहयोग से मानवता की मिसाल कायम की है । उन्होंने कहा कि सभी आर्थिक रूप से मजबूत लोगों को अपना दिल बड़ा करके समाज में बेसहारा व असहाय लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहिए ।