टौणी देवी में मनाया गया ऊर्जा संरक्षण दिवस

ऊर्जा की इसी खपत को कम करने और कम से कम ऊर्जा का उपयोग करने के लिए पर्यावरण सौर ऊर्जा क्लब  द्वारा राजकीय (उत्कृष्ट) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी  में   भी प्रयास  किया गया।
 

हमीरपुर ।  भारत में जनसंख्या में वृद्धि के साथ, ऊर्जा की आवश्यकता भी लगातार बढ़ रही है। इसलिए ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा दक्षता के महत्व के बारे में आम जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 'ऊर्जा संरक्षण दिवस' मनाया जाता है। यह दिन लोगों को ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूक करने और संसाधनों को बचाने की दिशा में प्रयासों को बढ़ावा देता है  ताकि ऊर्जा के स्रोतों को भविष्य में उपयोग के लिए बचाया जा सके। ऊर्जा की इसी खपत को कम करने और कम से कम ऊर्जा का उपयोग करने के लिए पर्यावरण सौर ऊर्जा क्लब  द्वारा राजकीय (उत्कृष्ट) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी  में   भी प्रयास  किया गया।

 स्कूली बच्चों ने रैली निकाल किया जागरूक
इस मौके पर क्विज,नारा लेखन ,पेंटिंग प्रतियोगिता के साथ साथ एक रैली भी निकाली  गयी जी प्रधानाचार्य  रजनीश रांगड़ा  ने बताया कि श्रेष्ठ और समर्थ भविष्य के लिए ऊर्जा का संरक्षण परम आवश्यक है। हमारी आने वाली पीढ़ियों को बेहतर एवं स्वच्छ वातावरण प्राप्त हो, इसके लिए आज से ही प्रयास करना होगा। वहीँ क्लब प्रभारी सोनिया चौहान ने कहा कि हमारे दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाले अधिकांश ऊर्जा स्रोत 'गैर-नवीकरणीय' हैं, जिनका पुन: उपयोग और नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा  है कि हमारे ऊर्जा संसाधन केवल 40 साल या उससे थोड़ा अधिक समय तक रह सकते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने व्यवहार में ऊर्जा संरक्षण को शामिल करना चाहिए उन्होंने बच्चों से  आह्वान किया कि जब उपयोग में न हो, बल्ब या लाइट और पंखों को बंद कर दें। 
प्रतियोगिताओं में  इन्होंने दिखाई प्रतिभा

इन प्रतियोगिताओं में क्विज  में अंश,श्रदा,शिवा प्रथम, तमन्ना, अंजलि ,भविष्या  द्वितीय पियूष,स्वास्तिक,श्रेया तृतीय  नारा लेखन में चेतना प्रथम, मन्नत द्वितीय, प्रियांजली तृतीय,  जबकि पेंटिंग में कोमल,इशिता  प्रथम,शगुन,प्रियांशु द्वितीय और दिव्यांश,पुनीत  तृतीय रहे इस अवसर पर कुसुम लता, सतीश, कृष्ण,अदिति,नेहा, सहित अन्य अध्यापक उपस्थित रहे।