बड़सर में कई जगहों पर पानी के लिए हाहाकार  

गर्मी के मौसम में आजकल उपमंडल बड़सर के कई क्षेत्रों के लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा
 

हमीरपुर ।   गर्मी के मौसम में आजकल उपमंडल बड़सर के कई क्षेत्रों के लोगों को पेयजल समस्या से जूझना पड़ रहा है। हालात ये हैं कि उपमंडल के कई क्षेत्रों में जल शक्ति विभाग तीसरे दिन पानी की सप्लाई कर रहा है। जबकि दूरदराज के कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जहां पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो रहा है। हालांकि जल शक्ति विभाग पेयजल समस्या को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास करने का दावा कर रहा है।


बताते चलें कि बड़सर उपमंडल की सबसे बड़ी 99 दियोटसिद्ध पेयजल परियोजना के तहत आने वाले क्षेत्रों में इस वक्त सबसे ज्यादा पेयजल की किल्लत आना शुरू हो गई है। पेयजल की समस्या से निपटने के लिए इलाके के कुछ गांवों को व्यास उठाऊ पेयजल योजना से जोड़ा गया है, लेकिन फिर भी बिझड़ी, सोहारी, टांगर व आसपास के अन्य गांवों के लिए पानी की हाहाकार मची हुई है।

स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार सोहारी में जल शक्ति विभाग ने 50 हजार लीटर की क्षमता वाला एक ओवरहेड टैंक का निर्माण किया है। लेकिन विडंबना यह है कि दो साल पहले बने इस ओवरहेड टैंक तक पाइप लाइन ही नहीं डाली जा सकी है और यह टैंक बिना पानी के धूल फांक रहा है। विभागीय सूत्रों के अनुसार इस टैंक तक पाइप लाइन डालने के प्रयास तो किए गए थे लेकिन जमीन मालिकों से अनुमति न मिलने के कारण समस्या खड़ी हो गई है।   

यह भी पढ़ेंः-     Drone Policy : ड्रोन नीति को मंजूरी देने वाला पहला राज्य बना हिमाचल, लॉजिस्टिक्स पॉलिसी को भी हरी झंडी, जानें इनके फायदे


उधर जल शक्ति विभाग बड़सर अधिशासी अभियंता राजीव सहगल ने बताया कि  सोहारी में बने इस टैंक तक पाइप डालने का कार्य ग्रामीणों की आपसी मतभेद के कारण रुका हुआ है। यदि लोग आपसी सहमति बना लें तो इस टैंक तक पाइप लाइन डालकर सुचारू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी तक 99 दियोटसिद्ध पेयजल योजना से ही इन गांवों को पीने के पानी की सप्लाई दी जा रही है।