Hamirpur News : मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में ऑनलाइन होंगे सभी कार्य 

डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में शीघ्र ही ऑनलाइन ही सारी प्रक्रिया होगी। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत लगाया जा रहा है अस्पताल में एचएमआईएस शुरुआती दौर में पर्ची, बिलिंग और फार्मेसी काउंटर पर कंप्यूटर सिस्टम लगाए।  
 

हमीरपुर ।  डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में शीघ्र ही ऑनलाइन ही सारी प्रक्रिया होगी। इसके लिए यहां अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) को स्थापित किया जा रहा है। इसके लिए कार्य भी शुरू कर दिया गया है। शुरुआती दौर में पर्ची, बिलिंग और फार्मेसी काउंटर पर कंप्यूटर सिस्टम लगाए गए हैं। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत यह कार्य किया जा रहा है। अब इन सिस्टम में नेशनल हेल्थ मिशन के तहत शीघ्र ही सॉफ्टवेयर डाले जा रहे हैं।

अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) ऑनलाइन काम करती है और इंटरनेट के माध्यम से अस्पताल नेटवर्क को कवर करती है। इसके तहत पहले पर्चियां ऑनलाइन बनाई जाएंगी फिर पर्ची ऑनलाइन माध्यम से ही चिकित्सक तक पहुंचेगी और चिकित्सक उस पर ही दवाइयां लिखेगा। उसके बाद पर्ची बिलिंग काउंटर पर जाएगी और बिलिंग काउंटर पर फीस जमा होने के बाद पर्ची को फार्मा काउंटर पर भेजा जाएगा। यह सारा कार्य ऑनलाइन ही किया जाएगा। वहीं, जो मरीज अस्पताल में दाखिल होगा उसके दाखिले से लेकर अन्य टेस्ट करवाने की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी।

इस सिस्टम का एक लाभ यह होता है कि इसमें चिकित्सक की ओपीडी के लिए मरीजों की संख्या निर्धारित होगी। उससे अधिक मरीजों की अपने आप अगले दिन की पर्ची कटेगी और ओपीडी में जाने की अनुमति मिलेगी। मरीज ऑनलाइन पर्ची के लिए स्वयं भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, अभी तक अस्पताल में इसे प्राथमिक चरण में ही शुरू किया जाएगा। जिसमें पर्ची, बिलिंग व फार्मा काउंटर में ही ऑनलाइन कार्य होगा। भविष्य में इस प्रणाली को विकसित किया जाएगा और सभी कार्य ऑनलाइन ही हो जाएंगे। इससे मरीजों को भी परेशानी नहीं होगी और चिकित्सकों को भी। आपातकालीन सेवाएं वैसे ही चलती रहेंगी।

उधर,  मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रमेश भारती ने कहा कि अस्पताल में एचएमआईएस स्थापित किया जा रहा है। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत यह कार्य किया जा रहा है। इसके लिए सॉफ्टवेयर डाले जाएंगे। जैसे ही यह कार्य होगा, इसे शुरू कर दिया जाएगा।