ECI का बड़ा फैसला, हिमाचल उपचुनाव में तर्जनी नहीं मध्यम उंगली पर लगेगी स्याही, जानें वजह

Assembly Bye-Election: हिमाचल के मुख्य चुनाव आयुक्त मनीष गर्ग ने हमीरपुर, कांगड़ा और सोलन जिलों के जिला चुनाव आयुक्तों को बाएं हाथ की तर्जनी के बजाय मध्यम उंगली पर स्याही लगाने का निर्देश दिया है।

 

Himachal Assembly Bye-Election : हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं। निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे स्वीकार होने के बाद चुनाव आयोग ने उपचुनाव की घोषणा कर दी है। देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में 10 जुलाई को उपचुनाव के लिए मतदान होना है। इसी बीच चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। अब उपचुनाव में मतदान करने वालों की तर्जनी के बजाय मध्यम उंगली पर स्याही लगाई जाएगी। 

यह जानकारी हिमाचल प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त मनीष गर्ग ने जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनावों में तर्जनी के बजाय मध्यमा अंगुली (मिडिल फिंगर) पर स्याही लगाई जाएगी। यह कदम एक जून को सात चरणों में से अंतिम चरण में हुए लोकसभा चुनावों के मद्देनजर उठाया गया है, जब तर्जनी पर स्याही लगाई गई थी और अभी भी मतदाताओं के हाथों से स्याही नहीं हटाई गई है इसलिए हिमाचल प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त ने तर्जनी के बजाय मध्यमा अंगुली पर स्याही लगाए जाने का निर्णय लिया है।

बता दें कि हालिया लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न हुआ था। लोकसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश में एक जून को भी वोटिंग हुई थी। इस दौरान मतदाताओं के हाथों की तर्जनी अंगुली पर स्याही लगाई गई थी और अभी तक कई क्षेत्रों के मतदाताओं की उंगली से स्याही नहीं मिट पाई है। इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने उपचुनाव के लिए मध्यम उंगली पर स्याही लगाने का निर्णय लिया है। एक अधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि उनकी ओर से चुनाव कराने वालों और इससे जुड़े पक्षों को निर्देश दे दिए गए हैं।