चुवाड़ी जोत पर पैराग्लाइडिंग की संभावनाओं की तलाश, इको टूरिज्म को मिलेगा बल

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने शुक्रवार को जिला चम्बा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल चुवाड़ी जोत का प्रवास कर पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिहाज से उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों की समीक्षा की।
 

चम्बा। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने शुक्रवार को जिला चम्बा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल चुवाड़ी जोत का प्रवास कर पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिहाज से उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों की समीक्षा की। इस दौरान उपायुक्त के साथ वन मंडल अधिकारी चम्बा कृतज्ञ कुमार,एसडीएम चम्बा अरुण शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राजीव मिश्रा उपस्थित रहे।


उपायुक्त ने यहां इको टूरिज्म के आधार पर विभिन्न पर्यटन आधारित गतिविधियों को विकसित करने को कहा। साथ में उन्होंने साहसिक पर्यटन की अवधारणा के तहत पैराग्लाइडिंग एवं शीतकालीन खेल गतिविधियां की संभावनाओं पर कार्य करने के भी निर्देश दिए। अपूर्व देवगन ने वन विभाग को इको टूरिज्म सोसाइटी के आधार पर गतिविधियों को शुरू करने की संभावनाओं पर कार्य को निर्देशित किया।

उपायुक्त ने यहां पर्यटन मार्केटिंग को लेकर भी विभिन्न विभागीय कार्यों के साथ स्थानीय जन सहयोग को हिस्सा बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जोत में पहले से मौजूद विभिन्न संरचनाओं के सौंदर्यकारण एवं रखरखाव कार्यों तथा रास्ते के निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करने तक तैयार करने के निर्देश दिए। 

यहां विशेष बात यह भी है कि जिला में पर्यटन गतिविधियों के विकास को लेकर जिला प्रशासन ने चलो चम्बा अभियान के तहत जिला के अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित करने को लेकर एक विशेष कवायद शुरू की है। समुद्र तल से लगभग 9448 फीट की ऊंचाई पर स्थित चुवाड़ी जोत जिला का महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। यहां साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाएं मौजूद है।