चम्बा में प्रवासी सावधान, सात दिन में करवाएं पुलिस वैरिफिकेशन नहीं तो होगी कार्रवाई

सुरक्षा के लिहाज से ही नहीं, बल्कि एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते भी किरायेदारों का पुलिस वेरिफिकेशन जरूरी है। ऐसे करने से आपके साथ समाज भी सुरक्षित रहेगा।
 

चम्बा। जिला चम्बा में प्रवासी लोग सावधान हो जाएं। इसके साथ ही चम्बा में प्रवासी लोगों को घर व अन्य संपत्ति किराये पर देने वाले भी सतर्क हो जाएं। अगर आपने अभी तक पुलिस वेरिफिकेशन नहीं करवाई है, तो सात दिनों के भीतर किरायेदार का सत्यापन करवा लें, नहीं तो पुलिस कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। जिला चम्बा में अपना घर व अन्य संपत्ति किराये पर देने से पहले मालिक को किरायेदार का पुलिस वेरिफिकेशन (सत्यापन) तथा पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। 


वीरवार को डीएसपी चम्बा ने सोशल मीडिया के जरिये चम्बा के सभी नागरिकों को आगाह किया है। उन्होंने कहा कि ऐसा देखने में आया है कि जिला में बहुत सारे लोग बिना पुलिस वेरिफिकेशन करवाए अपनी संपत्ति किराये पर दे रहे हैं। जिला में अपराध की रोकथाम तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जमींदारों व भूमि मालिकों को पुलिस स्टेशन के माध्यम से अपनी जमीन, मकान व संपत्ति किराये पर देने से पूर्व किरायेदार का पुलिस सत्यापन सुनिश्चित कर स्थानीय पुलिस थाना में पंजीकरण करवाना होगा। 

स्वस्थ समाज के लिए भी पुलिस वेरिफिकेशन जरूरी

सुरक्षा के लिहाज से ही नहीं, बल्कि एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते भी किरायेदारों का पुलिस वेरिफिकेशन जरूरी है। ऐसे करने से आपके साथ समाज भी सुरक्षित रहेगा। ज्यादातर मकान मालिक किरायेदारों का पुलिस वेरिफिकेशन गैरजरूरी समझते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। यह मकान मालिक की पहली जिम्मेदारी है कि इसकी गंभीरता को समझे और पूरी प्रक्रिया अपनाकर पुलिस वेरिफिकेशन कराए।

रखने हैं किरायेदार इन बातों का रखें खास ध्यान
  • किरायेदार रखें तो उससे जुड़ी हर जानकारी इकट्ठा करने की अपने स्तर पर कोशिश करें। अंजान शख्स को किराये का मकान नहीं दें।
  • किसी शख्स को किराये पर मकान देने से पहले उसका स्थाई अथवा मूल पता और घर के लोगों के बारे में पता करें।
  • किरायेदार के आने के साथ ही उसकी पासपोर्ट फोटो और उसका आईडी प्रूफ उससे जरूर लें।
  • उसके मोबाइल नंबर के अलावा उससे जुड़े दो अन्य लोगों के मोबाइल नंबर अपने पास रखें।
  • किरायेदारी का एग्रीमेंट जरूर कराएं और हर साल उसे रिन्यू कराएं।
  • घर में किरायेदार की गतिविधियों पर नजर रखें।
  • यह देखना भी आपकी ही की जिम्मेदारी है कि कहीं किरायेदारों से मिलने संदिग्ध किस्म के लोग तो नहीं आते।