फील्ड में अलर्ट रहें सभी टीमें, वीडियोग्राफी से जुटाएं साक्ष्य : चंद्रभूषण त्रिपाठी
 

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी  चंद्रभूषण त्रिपाठी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना और चुनावी व्यय की निगरानी के लिए गठित सभी टीमें फील्ड में हर समय अलर्ट रहें तथा हर गतिविधि की वीडियोग्राफी के माध्यम से साक्ष्य जुटाएं, ताकि किसी भी तरह के नियम के उल्लंघन या विवाद की स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।
 

हमीरपुर । विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर के उपचुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किए गए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी चंद्रभूषण त्रिपाठी ने  जिला के वरिष्ठ अधिकारियों तथा उपचुनाव से संबंधित विभिन्न टीमों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करके सभी आवश्यक प्रबंधों की समीक्षा की। बैठक में निर्वाचन आयोग के व्यय पर्यवेक्षक आनंद कुमार भी उपस्थित रहे।


 इस अवसर पर चंद्रभूषण त्रिपाठी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना और चुनावी व्यय की निगरानी के लिए गठित सभी टीमें फील्ड में हर समय अलर्ट रहें तथा हर गतिविधि की वीडियोग्राफी के माध्यम से साक्ष्य जुटाएं, ताकि किसी भी तरह के नियम के उल्लंघन या विवाद की स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके। सामान्य पर्यवेक्षक ने कहा कि हर चुनाव अपने आप में एक अलग परिस्थिति लेकर आता है। इसलिए, सभी टीमें फील्ड में कोई भी ढील न बरतें तथा निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए तत्परता के साथ कार्य करें।


 भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए चंद्रभूषण त्रिपाठी ने कहा कि इस बार मतदान की प्रतिशतता में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए संबंधित अधिकारी प्रत्येक मतदाता तक पहुंचने का प्रयास करें तथा पिछले चुनावों में कम मतदान वाले बूथों पर विशेष रूप से फोकस करें। सामान्य पर्यवेक्षक ने मतदान टीमों के प्रशिक्षण, मतदान केंद्रों में आवश्यक सुविधाओं, स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केंद्रों से संबंधित प्रबंधों और अन्य व्यवस्थाओं को लेकर भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए।


  व्यय पर्यवेक्षक आनंद कुमार ने भी फील्ड की टीमों को अलर्ट रहने के निर्देश देते हुए कहा कि स्टैटिक सर्विलांस टीमों को एक ही जगह पर नाका लगाने के बजाय इसकी जगह में नियमित रूप से बदलाव करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनावी व्यय पर कड़ी नजर रखने के लिए वीडियो सर्विलांस टीमों के साथ-साथ वीडियो व्यूइंग टीमों की भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रतिदिन रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए, ताकि उम्मीदवारों के चुनावी खर्च की सही गणना सुनिश्चित हो सके।  


  इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे सामान्य पर्यवेक्षक और व्यय पर्यवेक्षक द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करें। बैठक में एसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने उपचुनाव की तैयारियों के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर एडीएम राहुल चौहान, सहायक आयुक्त पवन शर्मा, जिला राजस्व अधिकारी जसपाल सिंह, निर्वाचन विभाग के तहसीलदार उपेंद्रनाथ शुक्ला और अन्य नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे।