HPSEBL : मुफ्त बिजली के लिए एक घर में दो कनेक्शन लेने वालों पर कसा शिकंजा, बिजली बोर्ड ने सख्त किए नियम

अब बेडरूम, बाथरूम और रसोईघर वाले घरों को ही बिजली के नए घरेलू कनेक्शन मिलेंगे। प्रदेश में प्रतिमाह 124 यूनिट तक बिजली मुफ्त होने से नए मीटर लगाने वालों की संख्या बहुत अधिक बढ़ गई है। 
 

शिमला । हिमाचल प्रदेश में अब बेडरूम, बाथरूम और रसोईघर वाले घरों को ही बिजली के नए घरेलू कनेक्शन मिलेंगे। प्रदेश में प्रतिमाह 124 यूनिट तक बिजली मुफ्त होने से नए मीटर लगाने वालों की संख्या बहुत अधिक बढ़ गई है। एक ही घर में बिजली के दो-दो मीटर लगाने के कई क्षेत्रों में मामले सामने आने के बाद बोर्ड प्रबंधन ने नया कनेक्शन देने के नियमों को सख्त कर दिया है।

अलग रसोई और बाथरूम न होने पर पुराने मीटर में ही अतिरिक्त बिजली का लोड जोड़ने का फैसला लिया है। बिजली बोर्ड प्रबंधन ने फील्ड स्टाफ को नई व्यवस्था के तहत कनेक्शन देने के निर्देश जारी कर दिए हैं। नगर निकायों की एनओसी बिना बिजली कनेक्शन देने के फैसले का अब प्रदेश में दुरुपयोग होना शुरू हो गया है। कुछ माह पूर्व ही विद्युत नियामक आयोग ने बिजली बोर्ड को बिना एनओसी के बिजली कनेक्शन देने के निर्देश दिए थे। इसके बाद सरकार ने पहले प्रतिमाह 124 यूनिट बिजली खपत करने वालों के बिल माफ कर दिए हैं।



124 यूनिट की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को जुलाई से यह छूट मिलेगी। अभी 60 यूनिट प्रतिमाह खपत के बिल माफ हुए हैं। सरकार की इन घोषणाओं का कई क्षेत्रों में अनुचित लाभ लेना भी उपभोक्ताओं ने शुरू कर दिया है। प्रतिमाह 124 यूनिट से कम खपत लाने के लिए उपभोक्ताओं ने नए मीटर लगाने के लिए आवेदन करना शुरू कर दिया है। कुछ क्षेत्रों से बोर्ड प्रबंधन के ध्यान में ऐसे मामले लाए गए हैं।

इस पर शिकंजा कसने के लिए बोर्ड प्रबंधन ने फैसला लेते हुए नया कनेक्शन देते समय घरों का निरीक्षण करना अनिवार्य कर दिया है। बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढवाल ने बताया कि सरकार ने लोगों को सहूलियत देने के लिए बिजली की कम खपत करने वाले उपभोक्ताओं के बिल माफ किए हैं। कई लोग अनुचित तरीके से इसका लाभ उठाना चाहते हैं।

इस कारण बोर्ड ने ऐसे आवेदनों की मौके पर जांच करने का फैसला लिया है। अगर मौके पर पहले से ही बिजली कनेक्शन मिलता है और अन्य शर्तें पूरी नहीं होती हैं तो ऐसे उपभोक्ताओं के आवेदन पत्र में मांगे गए बिजली लोड को पुराने मीटर में जोड़ा जाएगा।