1 अक्टूबर 2022 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वालो को मतदाता सूची में शामिल करना करें सुनिश्चित : नितेश ब्यास

भारतीय निर्वाचन आयोग के उप- आयुक्त नितेश ब्यास ने बिलासपुर में विधानसभा चुनाव की तैयारियों ली समीक्षा बैठक ।
 

बिलासपुर ।  जिला बिलासपुर में 1 अक्टूबर 2022 को 18 साल की आयु पूर्ण कर रहे सभी युवक युवतियों के फोटो पहचान पत्र बनाकर मतदाता सूची में शामिल करना सुनिश्चित करे। यह निर्देश भारत के उप- आयुक्त निर्वाचन नितेश व्यास  ने प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों के संबंध में  बिलासपुर के  बचत भवन में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि इन मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल करने के लिए विशेष दिन निर्धारित किये जाए और इस दौरान सभी घरों तक पोलिंग एजेंट पहुंचकर फार्म संख्या-6 पात्र मतदाताओं को उपलब्ध करवाएं।

उन्होंने समस्त रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा करके सभी व्यवस्थाओं को बूथ स्तर पर इनका निरीक्षण करें। इसके अलावा फार्म संख्या 7 व 8 का भी समुचित उपयोग सुनिश्चित बनाया जाए। इसके अलावा बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने बताया कि ज़िले में कुल चार विधानसभा क्षेत्र है,  जिसमें 418 पोलिंग स्टेशन है। उपायुक्त  ने बताया कि  अभी तक जिला में 321317 मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें 161889 पुरुष मतदाता और 159428 महिला मतदाता सहित 4 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल है। उन्होंने बताया कि जिला में 394 ऐसे मतदान केंद्र है जहां दिव्यांग मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।
उन्होंने बताया कि नए मतदाताओं को जोड़ने व आगामी चुनाव में मतदान करने के लिए मीडिया के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त विभिन्न संस्थानों, डिग्री कॉलेजों व वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में युवाओं को जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम चलाया गया है। जिसके अंतर्गत लोकतंत्र में मतदान के महत्व को लेकर नारा लेखन, पोस्टर मेकिंग आदि  प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विधानसभा चुनाव- 2022 को कुशलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए  नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं। व्यय मोनिटरिंग समिति, एवीएम प्रबन्धन, मानव संसाधन प्रवन्धन, बैलट पेपर, पोस्टल बैलट पेपर के लिए, ऑब्ज़र्वर के रहने, आने-जाने, वाहन व्यवस्था व सम्पर्क अधिकारी, स्वीप तथा प्रक्षिक्षण के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं।
आदर्श आचार संहिता को  लागू करने के लिये ज़िला स्तर पर शिकायत मॉनिटरिंग सेल के लिये भी ज़िला नोडल अधिकारी तथा स्वास्थ्य के लिए ज़िला नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। सभी प्रकार की निगरानी समितियों का गठन जिला में कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के संबंध में समय-समय पर बैठकों का आयोजन करके भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आवश्यक दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है। बैठक में पुलिस अधीक्षक एस आर राणा ने चुनाव की लिए कानून व्यवस्था सम्बंधी तैयारियों  से अवगत कराया।
बैठक में हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग,  भारतीय चुनाव आयोग के प्रधान सचिव राहुल शर्मा सहित समस्त रिटर्निंग अधिकारी एवं जिला निर्वाचन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।