HPU ने जारी किया संभावित शेड्यूल : दो साल बाद पहली बार ऑफलाइन परीक्षा देंगे यूजी के डेढ़ लाख विद्यार्थी

कोरोना काल में सरकार के फैसले पर दो साल तक इन्हें इंटरनल असेसमेंट के आधार पर एचपीयू ने प्रमोट किया था। एचपीयू ने अप्रैल और मई में होने वाली यूजी डिग्री कोर्स की परीक्षाओं का संभावित शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके लिए 156 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
 

शिमला  ।  हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से संबद्ध डिग्री कॉलेजों के डेढ़ लाख विद्यार्थी सात अप्रैल से स्नातक डिग्री कोर्स की सालाना परीक्षाएं देंगे। यूजी डिग्री कोर्स के प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के ये विद्यार्थी दो साल बाद पहली बार ऑफलाइन परीक्षा में बैठेंगे। कोरोना काल में सरकार के फैसले पर दो साल तक इन्हें इंटरनल असेसमेंट के आधार पर एचपीयू ने प्रमोट किया था।

एचपीयू ने अप्रैल और मई में होने वाली यूजी डिग्री कोर्स की परीक्षाओं का संभावित शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके लिए 156 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।  शेड्यूल विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है। विवि ने आपत्तियां दर्ज करने के लिए 22 मार्च तक समय दिया है। आपत्तियां दर्ज करने के बाद आवश्यकता अनुसार बदलाव कर विवि अंतिम शेड्यूल जारी करेगा। जारी शेड्यूल के अनुसार यूजी डिग्री कोर्स की वार्षिक परीक्षाएं सात अप्रैल से शुरू होंगी। ये 22 मई तक चलेंगी।

कोरोना के चलते यूजी डिग्री कोर्स के तीनों बैच के विद्यार्थी ऑफलाइन परीक्षाएं न होने से अब तक प्रमोट होते आए हैं।  एचपीयू दो साल से सिर्फ फाइनल ईयर के पास आउट बैच के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की ही ऑफलाइन परीक्षाएं करवा रहा था। अब कोरोना संक्रमण से बनी स्थिति नियंत्रण में आने के बाद तीनों वर्ष की एक साथ ऑफलाइन परीक्षाएं करवाई जा रही हैं।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने माना कि कोरोना काल के बाद यह पहला मौका होगा, जब यूजी डिग्री कोर्स के तीनों वर्ष की एक साथ ऑफलाइन परीक्षाएं होंगी। तीनों वर्ष की परीक्षा देने वाले करीब डेढ़ लाख विद्यार्थी पहली बार ऑफलाइन परीक्षा देंगे। संभावित परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। परीक्षा की तिथियों को लेकर किसी भी तरह की आपत्तियों को एक सप्ताह तक दर्ज करवाया जा सकेगा। इसकी सूचना विवि को देनी होगी। आपत्तियां आने पर शेड्यूल में आंशिक बदलाव आवश्यकता अनुसार कर दिया जाएगा।