4350 स्कूलों में जल्द तैनात होंगे शिक्षक, 6100 एनटीटी की भर्ती जल्द : रोहित ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए समय पर बदलाव की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने वीरवार को शिमला में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि लगभग 2200 शिक्षकों की बैचवाइज के आधार भर्ती की जा रही है, जिनकी तैनाती जल्दी ही होगी। 
 

शिमला। हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए समय पर बदलाव की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने वीरवार को शिमला में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि लगभग 2200 शिक्षकों की बैचवाइज के आधार भर्ती की जा रही है, जिनकी तैनाती जल्दी ही होगी। 

यह भी पढ़ें ः- हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बीएससी द्वितीय वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित किया


उन्होंने बताया कि शिक्षकों की तैनाती के लिए निर्दिष्ट पैरामीटर्स का पालन किया जाएगा, जिसके तहत अभी 350 स्कूलों में शिक्षकों की कमी है, और 3200 स्कूलों में एक ही शिक्षक हैं। इसके अलावा, लगभग 800 स्कूल उत्कृष्टता के स्कूल (schools of excellence) के रूप में निर्दिष्ट किए गए हैं, जहां शिक्षकों की तैनाती की जरूरत है।

यह भी पढ़ें ः- Himachal Weather : हिमाचल में भारी बारिश का येलो अलर्ट, 11 से 13 जुलाई तक कई क्षेत्रों में चेतावनी

मंत्री ने सरकार की इच्छा जाहिर की कि प्री-प्राइमरी स्कूलों को जल्दी शुरू किया जाए, और इसके लिए लगभग 6100 एनटीटी शिक्षक भर्ती किए जाएंगे। छोटे जनसंख्या वाले स्कूलों को मर्ज करने के सवाल पर ठाकुर ने बताया कि हाल ही में वित्त आयोग के दौरे के दौरान इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई थी। उन्होंने कहा कि वहां बच्चों की संख्या कम है, वहां के स्कूलों को मर्ज किया जाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें ः- हिमाचल प्रदेश में 700 सरकारी स्कूल होंगे मर्ज, तैयारियां शुरू, जानें वजह


इस मुद्दे पर सरकार की सोच पहले से ही चल रही है, और पिछले वर्ष भी ऐसे 700-800 स्कूलों को मर्ज किया गया था। प्रथम चरण में, उन्हीं स्कूलों को चिन्हित किया जाएगा, जहां बच्चों की संख्या अधिक होती है, और उनसे दूरी डेढ़ से दो किलोमीटर हो। शिक्षा निदेशालय इस पहल के लिए मार्गदर्शिका तैयार कर रहा है, और जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।