हिमाचल में बड़ा हादसा, प्रवासी मजदूरों की 148 झुग्गियां जलकर राख

हिमाचल प्रदेश ऊना जिला में बड़ा हादसे सामने आया है। यहां प्रवासी मजदूरों की 148 झुग्गियां जलकर राख हो गई। हादसे ऊना जिले के बाथू में हुआ है।
 | 
हिमाचल प्रदेश ऊना जिला में बड़ा हादसे सामने आया है। यहां प्रवासी मजदूरों की 50 झुग्गियां जलकर राख हो गई। हादसे ऊना जिले के बाथू में हुआ है। बताया जा रहा है कि एक झुग्गी में आग लगी थी, जिसने साथ लगती झुग्गियों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। सूचना मिलते ही दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आगू बुझाने का काम शुरू किया।

ऊना। हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के बाथू-बाथड़ी में राजीव गांधी भवन के पास वीरवार दोपहर करीब 1:00 बजे लगी भीषण आग में प्रवासी मजदूरों की 148 झुग्गियां जलकर राख हो गईं। घटना के वक्त अधिकतर प्रवासी मजदूर अपने-अपने काम पर निकल गए थे। झुग्गियों के भीतर सिर्फ बच्चे सो रहे थे लेकिन उन्हें समय रहते सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। गनीमत यह रही कि इस भीषण आग में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। आग लगने के कारणों का अभी खुलासा नहीं हो पाया है। 

यह भी पढ़ेंः-चम्बा-जोत मार्ग पर फिर गिरी कार; एक की मौत, एक जख्मी


दमकल विभाग की तीन गाड़ियों ने इस आग पर करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया। बताया जा रहा है कि दोपहर को एक झुग्गी में अचानक आग भड़क गई। आग ने साथ लगती कुछ झुग्गियों को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस बीच हवा तेज होने की वजह से आग साथ लगती झुग्गियों में फैल गई। देखते ही देखते 148 झुग्गियां कुछ ही पलों में राख के ढेर में तब्दील हो गईं। झुग्गियों में रखे चार एलपीजी सिलिंडर भी फट गए। सूचना मिलने के बाद मजदूर भी मौके पर पहुंच गए।

यह भी पढ़ेंः-अब हिमाचल की सभी महिलाओं को मिलेगी लोन पर 35% सब्सिडी


अपने आशियानों को जलता देख प्रवासी मजदूरों में चीख-पुकार मच गई। दमकल विभाग की मुस्तैदी से इस घटना में 40 लाख रुपये की संपत्ति जलने से बचाई गई है। बताया जा रहा है कि झुग्गियों के साथ लगते क्षेत्र में एक पेट्रोल पंप, स्कूल भवन, खोखा मार्केट भी थीं इसके अलावा करीब 50 झुग्गियों को भी आग की चपेट में आने बचा लिया गया है। फायर स्टेशन टाहलीवाल के प्रभारी सुनील दत्त ने बताया कि सूचना मिलने के पांच मिनट के भीतर ही टीम मौके पर पहुंच गई थी। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में HimCare योजना में 1 अप्रैल से होंगे ये बदलाव, यहां जानें पूरी डिटेल


प्रभावित परिवारों के लिए ठहरने-खाने की व्यवस्था

उपायुक्त राघव शर्मा ने भी घटना स्थल का दौरा किया। इसके साथ ही उनके आदेश पर सभी प्रभावितों को 5-5 हजार रुपये की फौरी राहत के रूप में आर्थिक मदद मुहैया करवाई गया है। इसके अलावा प्रभावितों के रहने का प्रबंध करने के लिए टेंट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। खाने का प्रबंध भी किया गया है। एसडीएम हरोली विकास शर्मा ने बताया कि 148 झुग्गियां जलने से 885 सदस्य प्रभावित हुए हैं। फौरी राहत के रूप में प्रति परिवार 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।